ब्रेकिंग न्यूज़

सलमान की फिल्म हिट, लेकिन फॉक्स अब भी 101 करोड़ के घाटे में

सलमान की फिल्म हिट, लेकिन फॉक्स अब भी 101 करोड़ के घाटे में

November 23rd, 2015
मनोरंजन
पिछली सात फिल्मों से निर्माण कंपनी फॉक्स स्टार स्टूडियो को 130 करोड़ का घाटा हुआ जिसके दूर होने की उम्मीद थी सलमान की ‘प्रेम रतन धन पायो’ से। कंपनी को विशुद्ध कमाई 28.5 करोड़ की हुई है, पर ये अब भी घाटे में है। ट्रेड विश्लेषक फिल्म का लाइफटाइम बिजनेस 305 करोड़ बता रहे है।
हाल ही में रिलीज हुई सलमान खान स्टारर ‘प्रेम रतन धन पायो’ हिट तो हो गई लेकिन वैसा बिजनेस नहीं कर पाई जो निर्माण कंपनी फॉक्स स्टार स्टूडियो की पिछली सात फिल्मों के घाटे से पूरी तरह उबार देता। ‘शानदार’, ‘बॉम्बे वेलवेट’, ‘हमारी अधूरी कहानी’, ‘मि. एक्स’, ‘गुड्‌डू रंगीला’, ‘मिस टनकपुर हाजिर हो’ और ‘ब्रदर्स’ से फॉक्स को 130 करोड़ का घाटा हुआ था। कंपनी को उम्मीद थी कि सलमान की फिल्म जादू करेगी।
निर्देशक सूरज बड़जात्या ने फॉक्स को ये फिल्म 125 करोड़ में बेची थी। भारत व विदेशों में 25 करोड़ का प्रचार करके फॉक्स को फिल्म 150 करोड़ की पड़ी। पर उन्हें टीवी प्रसारण अधिकार मिल गए जो 50 करोड़ कीमत के हैं और इन्हें घटाने पर लागत 100 करोड़ रह गई। संगीत अधिकार भी सलमान के पास थे लेकिन फिल्म का बजट ज्यादा हो रहा था इसलिए उन्होंने अधिकार राजश्री फिल्म्स को लौटा दिए। राजश्री ने संगीत अधिकार 18 करोड़ में बेचे हैं। इससे राजश्री के लिए फिल्म ओवर बजट होने के बाद भी मुनाफे का सौदा हो गई। भारत में पहले आठ दिन में फिल्म 160 करोड़ का कारोबार कर चुकी है। लाइफटाइम कारोबार 225 करोड़ का माना जा रहा है। इसमें फॉक्स का हिस्सा 110 करोड़ रहेगा। विदेशों में लाइफटाइम बिज़नेस 80 करोड़ माना जा रहा है जिसमें फॉक्स को 32 करोड़ मिलेंगे। यानि कुल रिकवरी हुई 142 करोड़।
राजश्री से अनुबंध के अनुसार फॉक्स को 100 करोड़ की लागत पर 15 प्रतिशत वितरकों का कमीशन मिलेगा। यानी 115 करोड़ की नेट रिकवरी तक फिल्म में कोई ओवर फ्लो नहीं बनता है। कमीशन सहित फॉक्स को 115 करोड़ चाहिए जबकि भारत व विदेश वितरण से उसे 142 करोड़ मिलने की संभावना है। आय (142 करोड़) में से लागत (115 करोड़) निकालने के बाद 27 करोड़ की बची राशि राजश्री व फॉक्स में बंटेगी। इस तरह फिल्म से फॉक्स स्टार 28.5 करोड़ रुपए कमाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *